मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना...

मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया…

146
0
SHARE
बिहार भू-जल विकास मिशन के अंतर्गत जल संचयन के तरीकों और बचाव के संबंध में भी लोगों को जागरूक किया जायेगा. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के जागरूकता हेतु लघु जल संसाधन विभाग की योजनाओं से संबंधित ऑडियो-विडियो प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बिहार भू-जल विकास मिशन के अंतर्गत जल संचयन के तरीकों और बचाव के संबंध में भी लोगों को जागरूक किया जायेगा. जन चेतना के माध्यम से लोगों को यह भी बताया जायेगा कि कम वर्षा होने पर भू-जल ही एकमात्र सहारा है, इसके लिये लोगों को वर्षा जल इकट्ठा करना होगा. सोख्तों का निर्माण एवं रख-रखाव, उत्तम बीज, जैविक खाद का प्रयोग, सूक्षम सिंचाई का उपयोग, तालाब जल संरक्षण एवं सफाई, खेतों की मेड़बंदी आदि जानकारियों से लोगों को जागरूक किया जाएगा.

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के सामने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के० के० पाठक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, अपर सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय चंद्रशेखर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.