मिजोरम और मध्य-प्रदेश में वोटिंग हुई खत्म….

मिजोरम और मध्य-प्रदेश में वोटिंग हुई खत्म….

7
0
SHARE
मिजोरम और मध्य प्रदेश में विधान सभा सीटों के लिए 70 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ. फोटो:-गूगल.

बुधवार को मिजोरम और मध्य प्रदेश में विधान सभा सीटों के लिए मतदाताओं ने बंपर वोट डाले. दोनों राज्यों में 70 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ. मध्य प्रदेश में पिछली बार के वोटिंग की  अपेक्षा इस बार 02 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ वहीं, मिजोरम में पिछली बार के वोटिंग की अपेक्षा इस बार वोटिंग में गिरावट दर्ज की गई है.ज्ञात है कि, मध्य प्रदेश में 230 और मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गये.

बताते चलें कि, मध्य प्रदेश में शिवराज सिंग चौहान के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है तो वहीं, कांग्रेस एंटी इनकंबेंसी पर जोर लगा 15 साल बाद सत्ता वापसी करना चाहती है. मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में शाम के 06 बजे तक 74 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ.

मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हुई लेकिन, ईवीएम की खराबी के कारण मतदाताओं का मूड भी खराब हुआ. मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, ईवीएम की खराबी का शिकायत आने पड़ करीब 1545 मशीनों को बदला गया. ईवीएम की खराबी को लेकर कांग्रेस ने धरना देते हुए कहा कि, इससे वक्त बर्वाद हो रहा है. दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि, ज्यादातर ईवीएम वहां के खराब हुए जहां कांग्रेस का वोट बैंक है.

मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में पिछली बार की अपेक्षा इस मतदान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले चुनाव में करीब 83 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे लेकिन इस बार 75 प्रतिशत लोगों ने वोट डाला है.