भूगोल से संबंधित(04)…

भूगोल से संबंधित(04)…

34
0
SHARE
फोटो:- गूगल
  1. शुद्ध शुष्क हवा में मौजूद गैसों का अनुपात क्या होता है? :- शुद्ध शुष्क हवा में 08% नाइट्रोजन, 20.94% ऑक्सीजन, 0.93% आर्गन, 0.03% कार्बन डाइऑक्साइड, 0.0018% नियॉन, 0.0005% हीलियम, 0.00006% ओजोन, 0.00005% हाइड्रोजन तथा थोड़ी सी मात्रा में मीथेन, क्रिप्टन व जीनॉन गैस होती है. शुद्ध शुष्क हवा में नाइट्रोजन और ऑक्सीजन मिलकर आयतन में 99% है बाकि 1% में अन्य गैसें हैं.
  2. क्षोभ सीमा किसे कहते हैं? :- क्षोभमंडल और समतापमंडल को अलग करने वाली पतली पर्त क्षोभ सीमा कहलाती है.
  3. सौर विकिरण किसे कहते हैं? :- सूर्य लगातार अंतरिक्ष में ऊष्मा का विकिरण करता रहता है जिसे सौर विकिरण कहा जाता है. इस तरह सौर विकिरण चारों ओर अंतरिक्ष में फैलता रहता है. हमारी पृथ्वी सौर विकिरण के एक अतिसूक्ष्म भाग (दो अरब भागों में से केवल एक भाग) को ही रोककर ग्रहण कर पाती है. सौर विकिरण पृथ्वी पर प्राप्त ऊर्जा का मुख्य स्रोत होने के कारण पृथ्वी के धरातल पर होने वाली अधिकतर जैविक व भौतिक घटनाओं को नियंत्रित करता है.
  4. सूर्यातप किसे कहते है? :- पृथ्वी पर पहुँचने वाले सौर विकिरण को सूर्यातप कहा जाता है. सूर्यातप ऊर्जा लघु-तरंगों के रूप में हमारी पृथ्वी पर पहुँचती हैं. (इनसोलेशन शब्द इनकमिंग सोलर रेडिएशन का संक्षिप्त रूप है).
  5. पृथ्वी का ऊष्मा बजट किसे कहते है? :- सूर्यातप और भौमिक विकिरण में संतुलन के कारण पृथ्वी पर औसत तापमान एकसमान रहता है. इसी संतुलन को पृथ्वी का ‘ऊष्मा बजट’ कहा जाता है.
  6. विकिरण किसे कहते है? :- किसी पदार्थ के ऊष्मा तरंगों के संचार द्वारा सीधे गर्म होना विकिरण(Radiation) कहलाता है. पृथ्वी से होने वाला विकिरण भौमिक विकिरण कहलाता है. वायुमंडल ऊपर से आने वाली सौर विकिरण की अपेक्षा भौमिक विकिरण से अधिक गर्म होती है. विकिरण ही एकमात्र ऐसी प्रक्रिया है जिसमे ऊष्मा बिना किसी माध्यम के शून्य से होकर भी आ-जा सकती है. इसी प्रक्रिया का अनुसरण करके ऊर्जा की विशाल मात्रा पृथ्वी पर आकर वापस लौट जाती है.
  7. संवहन क्या होता है? :- किसी पदार्थ में एक भाग से दूसरे भाग की ओर उसके तत्वों के साथ ऊष्मा का संचार संवहन कहलाता है.
  8. संचालन किसे कहते है? :- आणविक सक्रियता के द्वारा पदार्थ के माध्यम से ऊष्मा का संचार संचालन कहलाता है. विभिन्न पदार्थों में ऊष्मा के आदान-प्रदान की क्षमता अलग-अलग होती है.
  9. सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? :- पृथ्वी का सबसे बड़ा व गहरा महासागर प्रशांत महासागर है. यूँ तो, प्रशांत महासागर की आकृति लगभग त्रिभुजाकार है, जिसका शीर्ष उत्तर में बेरिंग के मुहाने पर है. प्रशांत महासागर अपने संलग्न समुद्रों के साथ पृथ्वी के धरातल का लगभग एक-तिहाई हिस्सा घेरता है. प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल विश्व के समस्त स्थलों के संयुक्त क्षेत्रफल से भी अधिक है. इस महासागर का उत्तरी भाग सर्वाधिक गहरा है, जिसकी औसत गहराई 5 हजार से 6 हजार मीटर तक है.
  10. किस महासागर की आकृति अंग्रेजी के एस (S) अक्षर जैसी है? :- अटलांटिक महासागर की आकृति में अंग्रेजी केएस (S) अक्षर से मिलता-जुलता है. यह पृथ्वी का दूसरा सबसे बड़ा महासागर है. अटलांटिक महासागर का आकार प्रशांत महासागर का लगभग आधा है. यह महासागर पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल का 1/6 हिस्सा घेरता है.
  11. हमारी मंदाकिनी का नाम क्या है? :- हमारी मंदाकिनी का नाम आकाशगंगा है. बताते चलें कि, ब्रह्माण्ड में अनेक मंदाकिनियाँ है. सौरमंडल अनेक तारों से निर्मित मंदाकिनी का एक बहुत छोटा भाग होता है. सौरमंडल में सूर्य, आठ ग्रह और उनके उपग्रह शामिल है.
  12. पृथ्वी का आंतरिक भाग कितनी परतों में विभाजित है? :- पृथ्वी का आंतरिक भाग तीन परतों में विभाजित है – भूपर्पटी, मैंटल और क्रोड़.
  • भूपर्पटी (Crust) को सिआल (SiAl) भी कहा जाता है. यह सिलिका व एल्युमिनियम से निर्मित होता है. भूपर्पटी में अवसादी व ग्रेनाइट चट्टानों की प्रधानता होती है.
  • मैंटल (Mantle) सीमा (SiMa) भी कहा जात है. इसमे सिलिका व मैग्नीशियम की प्रधानता होती है.
  • क्रोड़ (Core) को निफे (NiFe) भी कहा जाता है. इसमे निकिल व फेरस की प्रधानता होती है
  1. अंतरिक्ष से देखने पर पृथ्वी किस रंग की दिखती है? :- अंतरिक्ष से देखने पर हमारी पृथ्वी एक नीले और चमकीले गोले की भांति दिखती है.
  2. आकाश का रंग नीला क्यों दिखता है? :- वायुमंडल की ऊपरी परत में अतिसूक्ष्म धूलकण हमारी पृथ्वी पर आने वाली सूर्य की किरणों का प्रकीर्णन कर देते है और नीले रंग के अलावा समस्त रंगों को अवशोषित कर लेते है. यही कारण है कि आकाश का रंग हमे नीला दिखता है.
  3. पृथ्वी के अंदर जिस स्थान से भूकम्प की उत्पत्ति होती है उसे क्या कहा जाता है? :- पृथ्वी के अंदर जिस स्थान से भूकंप की उत्पत्ति होती है उसेउद्गम केंद्र’ कहते है. उद्गम केंद्र के लम्बवत ऊपर धरातल पर स्थित बिंदु को अधिकेंद्र(Epicentre) कहा जाता है. इसी स्थान पर भूकंप का कंपन सर्वाधिक अधिकेंद्र होता है.
  4. भूकंप से उत्पन्न भूकम्पी तरंगे कितने प्रकार की होती है? :- भूकंप से उत्पन्न भूकम्पी तरंगे 3 प्रकार की होती है- प्राथमिक तरंग (पी तरंग), द्वितीयक तरंग (एस तरंग) और दीर्घ तरंग (एल तरंग).
  • इनमे सेपी (P) तरंगे सबसे तेज चलने वाली तरंगे है.
  • पीतरंगे 6 KM/S की औसत गति से पृथ्वी से होकर गुजरती हैं.
  1. पृथ्वी की सतह का कितना भाग जल से ढका हुआ है? :- पृथ्वी की सतह कादो-तिहाई भाग जल से ढका हुआ है. इस जल का सर्वाधिक भाग महासागरों और सागरों में संचित होता है. समुद्री जल मे विलेय रुप मे लवण अत्यधिक मात्रा में पाए जाते है.
  2. देशांतर रेखाएं किसे कहते हैं? :- पृथ्वी पर दो अक्षांशों के बीच कोणीय दूरी देशांतर कहलाती है और ग्लोब पर उत्तर से दक्षिण खींची जाने वाली रेखा देशांतर रेखाएं कहलाती है. देशांतर रेखाएं ध्रुवों पर एक ही बिंदु पर मिलती है और यह समय का विभाजक होती है.