भूगोल से संबंधित (03)…

भूगोल से संबंधित (03)…

39
0
SHARE
फोटो:- गूगल
  1. महाद्वीप विस्थापन का सिद्धांत किसने दिया था? :- अल्फ्रेड वेगनर.
  2. महाद्वीप विस्थापन का सिद्धांत क्या है? :- 15 करोड़ वर्ष पूर्वपैन्जिया नामक केवल एक ही विशालकाय महाद्वीप था. यह विशालकाय महाद्वीप कालान्तर में कई भागों में विभाजित हो कर ये खण्ड एक-दूसरे से दूर खिसकने लगे.
  3. बनावट की दृष्टि से चट्टानों के तीन मुख्य वर्ग कौन से हैं? :- आग्नेय, अवसादी और रूपांतरित.
  4. सभी चट्टानों का मूल पदार्थ, जो एक समय तरल, गर्म और चिपचिपी अवस्था में होता है उसे क्या कहते है? :- मैग्मा (मैग्मा धरातल के नीचे का पिघला पदार्थ है, जो धरातल पर लावा के रूप में बाहर आता है).
  5. मैग्मा जब कठोर ठोस रूप धारण कर लेता है तो उसे क्या कहते है? :- आग्नेय चट्टान (आग्नेय चट्टान का निर्माण ज्वालामुखी से बाहर फेंके गए लावा से या उष्ण मैग्मा के भूपर्पटी के नीचे ठंडा होने के बाद बनता है.
  6. प्राथमिक चट्टान किसे कहते है? :- आग्नेय चट्टान को ही प्राथमिक चट्टान कहते है क्योकि अन्य सभी प्रकार की चट्टानों का निर्माण आग्नेय चट्टानों से ही हुआ है.
  7. पृथ्वी के स्थलमण्डल का लगभग तीन-चौथाई भाग किन चट्टानों से ढँका हुआ है? :- अवसादी चट्टान (ऐसी चट्टाने परतदार होती है. इन चट्टानों में 80 प्रतिशत शेल, 12 प्रतिशत बलुआ पत्थर और 08 प्रतिशत चुना पत्थर होता है.
  8. रूपांतरित या कायांतरित चट्टानों का निर्माण कैसे होता है? :- आग्नेय और अवसादी चट्टानों में उपयुक्त ताप व दबाव के कारण परिवर्तन (रुपान्तरण) हो जाने से रूपांतरित या कायांतरित चट्टानों का निर्माण होता है. ये परिवर्तन चट्टानों के रंग, कठोरता, गठन और खनिज संघटन में होते है. ये चट्टानें भी लगभग उन्ही परिस्थितियों में निर्मित होती है जैसे आग्नेय चट्टानें निर्मित होते हैं.
  9. लावा के उद्गार की तीव्रता के अनुसार ज्वालामुखी को कितने वर्गों में बांटा जाता है? :- तीन वर्गों में (सक्रिय ज्वालामुखी, प्रसुप्त ज्वालामुखी और मृत ज्वालामुखी).
  10. सक्रिय ज्वालामुखी के उदहारण? :- इटली के एतना और स्ट्राम्बोली ज्वालामुखी.
  11. प्रसुप्त ज्वालामुखी के उदहारण? :- इटली का विसूवियस ज्वालामुखी.
  12. मृत ज्वालामुखी के उदहारण? :- म्यांमार का पोपा, ईरान का कोह सुल्तान ज्वालामुखी.
  13. ज्वालामुखी जब विस्फोट करती है उस वक्त कौन-कौन सी गैस निकलती है? :- हाइड्रोक्लोरिक एसिड, अमोनियम क्लोराइड, सल्फर डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन सल्फाइड, हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड.
  14. किस महाद्वीप में एक भी ज्वालामुखी नही है? :- आस्ट्रेलिया महाद्वीप.
  15. सिस्मोलॉजी का अर्थ होता है? :- भूकम्प (यूनानी भाषा केसिस्मस शब्द से बना है सिस्मोलॉजी).
  16. निर्माण के आधार पर स्थलाकृतियां कितने प्रकार की होती है? :- पर्वत, पठार और मैदान.
  17. वर्तमान काल के सभी बड़े पर्वत किस प्रकार के पर्वत है? :- वलित पर्वत हैं ( ये पर्वतें पृथ्वी की आंतरिक शक्तियों के कारण धरातल की चट्टानें दबाव व खिंचाव के कारण मुड़ जाती हैं. इस प्रकार वलित पर्वतों का निर्माण होता है).
  18. भारत के सर्वाधिक प्राचीन पर्वत का नाम है? :- अरावली पर्वत.
  19. वायुमंडल किसे कहते हैं? :- पृथ्वी को चारों ओर से आवरण की तरह घेरे हुए हवा के विस्तृत भंडार को वायुमंडल कहते है. वायुमंडल अनेक गैसों का एक मिश्रण होता है जिसमे ठोस और तरल पदार्थों के कण असमान मात्राओं में तैरते रहते हैं. वायुमंडल पृथ्वी के धरातल पर पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण टिका रहता है.
  20. समताप रेखा क्या है? :- यह एक कल्पित रेखा है, जो समान तापमान वाले स्थानों को मिलाती है. समताप रेखाओं में अक्षांश रेखाओं के साथ अत्यधिक समानता पायी जाती है. चुकिं इसका कारण यह है कि एक ही अक्षांश पर स्थित सभी स्थान बराबर सूर्यातप प्राप्त करते है. इस रेखा पर ओजोन बहुत कम मात्रा में समताप मंडल में भूपृष्ठ से 20 से 25 किमी के बीच में ही मिलती है.
  21. समदाब रेखा क्या है? :- यह एक कल्पित रेखा है, जो समुद्रतल के बराबर घटाए हुए समान वायुमंडल वाले स्थानों को मिलाती है. समदाब रेखाओं की परस्पर दूरियाँ वायुदाब में अंतर की दिशा व उसकी दर को प्रदर्शित करती है उस दाब को प्रवणता कहा जाता है या यूँ कहें कि, जिस दिशा में दाब अधिकतम तेजी से घट रहा हो, उस दिशा में दूरी की प्रति इकाई पर दाब के घटने की दर दाब प्रवणता कहलाती है.
  22. कौन सी गैस सूर्य के पराबैंगनी विकिरण का अवशोषण करती है? :-ओजोन गैस सूर्य के पराबैंगनी विकिरण का अवशोषण करती है.
  23. ओजोन गैस क्या है? :- ओजोन गैस एक छन्नी का काम करती है और सूर्य की पराबैंगनी किरणों का अवशोषण करती है. ज्ञात है कि, वायुमंडल में ओजोन गैस की मात्रा बहुत ही कम है. यह गैस मुख्यतः धरातल से 10 से 50 कि.मी. की ऊँचाई तक स्थित होता है.
  24. ओजोन गैस वायुमंडल की किस मंडल में मौजूद होता है? :- सूर्य की पराबैंगनी किरणों का अवशोषण करने वाली ओजोन गैस समतापमंडल पर मौजूद होती है. बताते चलें कि, समतापमंडल पर बादलों का अभाव होता है. समतापमंडल के निचले परतों में तापमान अपरिवर्तित रहता है जबकि, 50 कि०मी० की ऊँचाई तक तापमान क्रमशः बढ़ता है. समतापमंडल में वायु की गति क्षैतिज होती है और यह हमारी पृथ्वी को पराबैगनी विकिरण से सुरक्षा प्रदान करती है.
  25. वायुमंडल की सबसे नीचे वाली परत (मंडल) को क्या कहते हैं? :- वायुमंडल की सबसे निचली परत को क्षोभमंडल कहते हैं. इसकी ऊँचाई ध्रुवों पर 08 कि०मी० होती है जबकि विषुवत रेखा पर लगभग 18 कि०मी० होती है. बताते चलें कि, इस मंडल पर ऊँचाई के साथ तापमान कम होती है चूँकि, इस मंडल में धूल के कण व जलवाष्प की मात्रा अधिक होती है.