बीएसईबी मैट्रिक का रिजल्ट हुआ जारी, लडकों ने मारी बाजी…

बीएसईबी मैट्रिक का रिजल्ट हुआ जारी, लडकों ने मारी बाजी…

203
0
SHARE
सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के तीन छात्रों पहले स्थान को प्राप्त किया है. फोटो:-गूगल.

शनिवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाईट Biharboardonline.bihar.gov.in जारी कर दिया हैं. हर साल की तरह इस साल भी सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के तीन छात्रों पहले स्थान को प्राप्त किया है. बतातें चलें कि, वर्ष 2018 के मैट्रिक की परीक्षा में लडकियों ने बाजी मारी थी लेकिन वर्ष 2019 में लडकों ने बाजी मार ली है.

पुरे राज्य में सावन राज भारती ने पहला स्थान प्राप्त किया है. कक्षा 10 की परीक्षा में 486 अंकों (97.02 प्रतिशत) के साथ टॉप किया है. वहीं, रॉबिन राज ने 483 अंक (96.06 प्रतिशत) के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है जबकि तीसरा स्थान पर प्रियांशु राज ने 96.02 प्रतिशत अंक लाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है. ये तीनों टॉपर सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के है. टॉप टेन में 18 छत्रों ने अपनी जगह बनाई है जिनमें 16 छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय (जमुई) के हैं बाकी 02 टॉपर्स अन्य संस्थानों के हैं.

ज्ञात है कि, बिहार बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्य़ादा छात्रों ने 1418 परीक्षा केन्द्रों पर    परीक्षा दी थी. जिनमें 80.73 प्रतिशत छत्र पास हुए है. बिहार बोर्ड ने इस बार कोड वाली कॉपी का इस्तेमाल किया है जिसमें छात्रों की पूरी जानकरी पहले से ही प्रिंट होती है. इससे पहले छात्रों को 27 कॉलम भरने होते थे. बताते चलें कि, बिहार बोर्ड ने इतिहास रचते हुए कॉपी जांच की प्रक्रिया को 29 दिनों में पूरा कर लिया. बोर्ड ने मूल्यांकन शुरू होने के महज 37 दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया है.

इसमें 13 लाख 20 हजार 36 उतीर्ण घोषित किए गए हैं जो कुल शामिल छात्रों का 80.73 प्रतिशत है. बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि अप्रैल माह में पहली बार देश के किसी बोर्ड में रिजल्ट मैट्रिक का घोषित हुआ है लेकिन, बिहार ने ये कीर्तिमान स्थापित कर लिया है. ज्ञात है कि, पिछले साल बिहार बोर्ड के परीक्षा के परिणाम 26 जून को जारी किए थे लकिन, इस बार 06 अप्रैल को ही जारी कर दिया है.

छात्र अपना रिजल्ट बिहार board की ऑफिसियल वेबसाईट Biharboardonline.bihar.gov.in, Biharboard.ac.in, Biharboard.online, Bsebssresult.com, Bsebinteredu.in  पर जाकर देख सकते हैं.

कैसे चेक करे रिजल्ट…

  • बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bihar.gov.in पर जाएं.
  • उसके बाद 10वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़े लिंक को क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा उसमे अपना रोल कोड या रोल नंबर डालें और इंटर करें.
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा. जिस आप प्रिंट कर लें.