बाबासाहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय के क्रियाकलापों की कल राजभवन में होगी...

बाबासाहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय के क्रियाकलापों की कल राजभवन में होगी समीक्षा…

560
0
SHARE
‘बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली’ के तहत विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के शिक्षकां एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को शत-प्रतिशत निबंधित कराते हुए उनके द्वारा इस प्रणाली के तहत नियमित तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

मंगलवार को महामहिम राज्यपाल लाल जी टंडन ने राज्य के विश्वविद्यालयों के सभी कुलपतियों की एक साथ आयोजित होनेवाली बैठकों के अतिरिक्त, सभी विश्वविद्यालयों की पृथक-पृथक समीक्षा-बैठकें आयोजित करने का भी निदेश दिया है. ज्ञातव्य है कि महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति के निदेशानुपालन में पिछले दिनों नवस्थापित मुंगेर विश्वविद्यालय की गतिविधियों की समीक्षा की गई थी और अब कल 15 मई 2019 को दूसरे विश्वविद्यालय के रूप में बी॰आर॰ए॰ बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के क्रियाकलापों की गहन समीक्षा होगी.

महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति की अध्यक्षता में आयोजित होनेवाली इस समीक्षा बैठक में बी०आर०ए० बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रतिकुलपति, कुलसचिव, वित्तीय परामर्शी, वित्त पदाधिकारी, महाविद्यालय निरीक्षक (विज्ञान तथा कला एवं वाणिज्य), प्रोक्टर, सी०सी०डी०सी०, विकास पदाधिकारी तथा विश्वविद्यालय प्रशासन के अन्य सभी वरीय अधिकारी भी भाग लेंगे. बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह सहित राज्यपाल सचिवालय के अन्य वरीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.

बुधवार को आयोजित होनेवाली इस समीक्षा बैठक में विश्वविद्यालय में प्रमाण-पत्रों के वितरण की स्थिति, University Management information System (UMIS) के कार्यान्वयन, ऑनलाईन एडमिशन की तैयारी, पूर्व लंबित परीक्षाओं के आयोजन एवं परीक्षाफल-प्रकाशन आदि विन्दुओं पर गहन समीक्षा की जायेगी. साथ ही उक्त बैठक में लंबित पी॰एच॰डी॰ शोध-प्रबंधों के निष्पादन, गेस्ट फेकेल्टी की नियुक्ति, विश्वविद्यालय के अधीन अंगीभूत महाविद्यालय के ‘नैक-प्रत्ययन’ (NAAC Accreditation) हेतु आवश्यक तैयारियों, बायोमैट्रिक उपस्थिति-व्यवस्था के अनुश्रवण आदि पर भी व्यापक रूप से विचार किया जायेगा.

कल महामहिम की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में सेवांत लाभ के मामलों के निष्पादन, शोध-कार्यों में गुणवत्ता-विकास के प्रयासों आदि की भी समीक्षा होगी. बी०आर०ए० बिहार विश्वविद्यालय के अधीन संचालित बी०एड० कॉलेजों द्वारा ‘बी०एड० पोस्ट एप्स’ पर फोटोग्राफ्स-अपलोडिंग की भी बैठक में गहराई से समीक्षा होगी तथा वैसे सभी निर्णयों की कार्यान्वयन-स्थिति का भी मूल्यांकन होगा, जो कुलपतियों की पूर्व बैठकों के संदर्भ में बी०आर०ए० बिहार विश्वविद्यालय में भी लागू किए जाने हैं.

महामहिम राज्यपाल टंडन ने प्रधान सचिव को विश्वविद्यालयवार समीक्षा-बैठकें आयोजित कराते हुए संबंधित विश्वविद्यालयों की तात्कालिक ज्वलंत समस्याओं/आवश्यकताओं और उनके समाधान के विन्दु पर भी ठोस सार्थक प्रस्ताव प्राप्त करने का निदेश दिया है. राज्यपाल ने कहा है कि विश्वविद्यालयवार समीक्षा-बैठकें आयोजित करने के मूल उद्देश्यों से सभी कुलपतियों को अवगत कराते हुए समीक्षा के विन्दुओं पर स्पष्ट प्रतिवेदन प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि सभी विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के विकास और सुधार की प्रक्रिया में तत्परतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकें.