बराण्डी नदी का थॉमस लघु बाँध को कटाव से बचाया गया…

बराण्डी नदी का थॉमस लघु बाँध को कटाव से बचाया गया…

20
0
SHARE
स्थल के कटाव को देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि असमाजिक तत्वों द्वारा तटबंध को क्षति पहुंचाई गई है. :-फोटो:-पीआरडी, पटना.

कटिहार जिलान्तर्गत फलका प्रखण्ड में बराण्डी नदी के बाएं तट पर अवस्थित थॉमस लघु बाँध के 0.90 कि०मी० बिन्दु के पास टूटने की खबर प्राप्त हुई थी. जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता, कटिहार द्वारा स्थल जांच कर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य प्रारंभ कर दिया गया है जिसके उपरान्त थॉमस लघु बाँध को कटाव से बचा लिया गया. स्थल के कटाव को देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि असमाजिक तत्वों द्वारा तटबंध को क्षति पहुंचाई गई है जिसके कारण यह घटना घटित हुई.

नदियों पर बने तटबंध, जमींदारी बाँध (लघु बाँध) एवं रिंग बाँध जनता के सुरक्षा के लिए बने  होते है साथ ही यह लोक सम्पति भी है. इसे किसी प्रकार की क्षति पहुंचाना आपराधिक कार्य माना जाता है. इस परिस्थिति में जल संसाधन विभाग, बिहार द्वारा स्थानीय थाना में असमाजिक तत्वों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है.

मुख्य अभियंता, कटिहार परिक्षेत्र में तटबंधों, जमींदारी बाँध (लघु बाँध) के सुरक्षार्थ मुख्यालय स्तर से अधीक्षण अभियंता के नेतृत्व में तीन अलग-अलग टीम को प्रतिनियुक्त किया गया हैं तटबंधों एवं इसके संरचनाओं के सुरक्षार्थ सतत् निगरानी एवं चौकसी बरती जा रही है.