बच्चों में गणित के प्रति रूचि बढ़ाने…

बच्चों में गणित के प्रति रूचि बढ़ाने…

249
0
SHARE
गणित को लेकर आम तौर पर बड़ा भ्रम यह है कि, गणित बड़ा ही कठिन विषय है लेकिन, यह बेहद ही सरल और मनोरंजक विषय है.

रविवार को पटना स्थित कॉलेज आफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस में गणित कार्यशाला का आयोजन बिहार मैथेमेटिकल सोसायटी द्वारा किया गया. गणित कार्यशाला को संबोधित करते हुए सोसायटी के संयोजक प्रो० विजय कुमार ने कहा कि, गणित को लेकर आम तौर पर बड़ा भ्रम यह है कि, गणित बड़ा ही कठिन विषय है लेकिन, यह बेहद ही सरल और मनोरंजक विषय है. उन्होंने कहा कि, वास्तविकता तो यह है कि इसे कैसे समझा जाय.

सोसायटी के संयोजक प्रो० कुमार ने कहा कि, बच्चों में गणित की समझ और रुचि बढ़ाने के लिए बिहार मैथेमेटिकल सोसायटी की स्थापना की गई है. इस सोसायटी का उद्देश्य है कि, बच्चों को गणित के प्रति अभिरुचि पैदा करें. वर्तमान समय में बच्चे गणित को सर्वाधिक कठिन विषय की संज्ञा देते है जो कि पूर्णत: गलत है. चुकि, गणित ऐसी सीधी और आसन भाषा कोई नहीं है. वैसे भी गणित सभी विषयों की रानी मानी जाती है.

वहीं, सोसायटी की कोषाध्यक्ष प्रतिभा यादव ने कहा कि बच्चों में गणित के प्रति रुझान पैदा करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में आगामी 22 सितंबर 2019 को गणित प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में पूरे बिहार के छात्र-छात्रा शामिल होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि, इसके लिए तमाम जिलों में वर्कशॉप भी आयोजित किये जा रहें हैं.

पटना जिले के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित आठ दिवसीय कार्यशाला में तीसरे दिन रविवार को करीब 100 बच्चों ने भाग लिया. इन बच्चों को  +2 जनकधारी हाई स्कूल दानापुर कैंट के शिक्षक अमर कुमार और रघुनाथ बालिका उच्च विद्यालय पटना के शिक्षक आशुतोष कुमार श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण दिया. शिक्षकों ने बच्चों को गणित समझने और सरल ढंग से हल करने के गुर सिखाए. यह वर्कशॉप 20 सितंबर तक संचालित होगा. इस वर्कशॉप में 06-09 कक्षा के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं.

इस मौके पर नीरज कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा पटना, प्राचार्य तपन कुमार शांडिल्य कालेज आफ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइन्स पटना, आशुतोष कुमार श्रीवास्तव, अरूण दयाल, प्रो० संतोष कुमार , डॉ० मंजय कश्यप आदि मौजूद थे.