पीएम मोदी ने रचा इतिहास…

पीएम मोदी ने रचा इतिहास…

591
0
SHARE
आज देश के कोटी-कोटी नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया है. फोटो:-गूगल.

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी नतीजों में इतिहास को पुन: एकबार फिर दोहरा दिया है. आजादी के बाद मोदी ने लोकसभा चुनाव में तीसरी बार इतिहास को दुहराया है इससे पहले यह करिश्मा नेहरु और इंदिरा ने किया था.

बतातें चलें कि, देश की आजादी के बाद पहला लोकसभा चुनाव वर्ष 1951-52 में हुआ था उस चुनाव में प्रधानमंत्री नेहरु ने तीन चौथाई सीटों पर जीत हासिल की थी. उसके बाद दूसरी बार इंदिरा गांधी ने वर्ष 1971 में हुए 05वीं लोकसभा चुनाव में पहले इतिहास को दुहराते हुए 518 सीटों में 352 सीटों पर जीत दर्ज की थी. ज्ञात है कि, प्रधानमंत्री मोदी पहले ऐसे गैर कांग्रेसी है जिन्होनें एक बार फिर करिश्मा करते हुए पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 542/43 सीटों पर चुनाव हुए जिनमे बीजेपी और सहयोगी दलों ने 350 का आंकड़ा छू लिया है.

लोकसभा चुनाव 2019 में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस और उसके क्षेत्रीय सहयोगी दलों को देश की जनता ने नकार दिया है. देर रात तक 435 सीटों के नतीजे आ गए थे, इनमें 263 सीटें बीजेपी जीत चुकी हैं और 42 पर वह आगे चल रही है.दूसरी तरफ कांग्रेस की बात करें तो उसने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है और 10 पर वह आगे चल रही है. बिहार में लोकसभा की 40 सीटों पर चुनाव हुए जिसके परिणाम स्वरूप एनडीए ने 39 सीटों पर जीत दर्ज की है वहीं कांग्रेस को 01 सीट पर जीत दर्ज की और उसके सहयोगी दलों का सफाया हो गया. चुनावी परिणामों का बाजार ने भी स्वागत करते हुए बीएसएसी सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार की ऊंचाई को छुआ वहीं, एनएसई के निफ्टी ने 12 हजार के स्तर को पार किया वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे मजबूत हुआ.

लोकसभा चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों की प्रचंड बढत के बाद दुनिया के कई देशों ने पीएम मोदी को बधाई दी. सबसे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को ट्विट कर बधाई देते हुए कहा कि, “ मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई.ये चुनावी जीत एक बार फिर दुनिया के बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं”. साथ ही उन्होंने कहा कि, “ हम साथ मिलकर भारत और इजराइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगें. बहुत बढ़िया मेरे दोस्त”. इसके बाद दुनिया के प्रधानमंत्रीयों और राष्ट्राध्यक्षों ने जीत के पहले ही बधाई दीं.

जीत के बाद पीएम मोदी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ के सामने उन्होंने कहा कि चुनाव बहुमत से जीतते हैं, लेकिन देश सर्वमत से चलता है. उन्होंने कहा कि, आज देश के कोटी-कोटी नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि, भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुकाकर नमन करता हूं. उन्होंने कहा कि उन्हें अपने लिए कुछ नहीं चाहिए, उनके समय का पल पल और शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित है. उन्होंने कहा कि,  हम न रुके, न झुके, न थके. कभी हम दो हो गए, तो भी और आज दोबारा आ गए. दोबारा आने की यात्रा में कई उतार चढ़ाव आए. न नम्रता छोड़ेगे, न विवेक को छोड़ेंगे, न हमारे आदर्शों को छोड़ेंगे, न हमारे संस्कारों को छोड़ेंगे.’ भाजपा की जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, ‘अगर कोई विजयी हुआ है तो हिंदुस्तान विजयी हुआ है. अगर कोई विजयी हुआ है तो लोकतंत्र विजयी हुआ है, जनता-जनार्दन विजयी हुई है.’