परिचर्चा…

परिचर्चा…

45
0
SHARE
बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के संयोजक सह संयुक्त सचिव प्रो० विजय कुमार सम्मान ग्रहण करते हुये.

शनिवार को बक्सर स्थित एम० वी० कालेज में बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के माध्यम से शिक्षा के प्रति अभिरुचि एवं गुणवत्ता शिक्षा-गणित में भोजपुरी के योगदान पर परिचर्चा की गई. इस अवसर पर कुलपति वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा प्रोफेसर देवी प्रसाद तिवारी ने कहा कि बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी एवं भोजपुरी समाज मिलकर शिक्षा के प्रति बच्चों में अभिरुचि एवं गुणवत्ता शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

एम० भी० कालेज बक्सर मे शिक्षक की कमी एवं आवश्यकता के अनुरूप संकाय मे नामांकन मे सीट बढाने के लिए कहा. प्रो० विजय कुमार संयोजक सह संयुक्त सचिव बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी ने बताया कि सभी जिलों शिक्षा के विकास के लिए टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड एवं मिशन गुणवत्ता शिक्षा का गठन किया गया है. भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय महासचिव धनंजय कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा के लिए बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के सम्मिलित प्रयास किया जायेगा.

एस० के० मिश्रा फाउंडेशन के द्वारा मुख्य अतिथि कुलपति वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा प्रोफेसर देवी प्रसाद तिवारी एवं विशिष्ट अतिथि को सम्मानित किया गया. प्रो० डी० एन० सिंह जेनरल सीक्रेट बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के द्वारा वशिष्ठ नारायण के स्मरण मे जीनियस आफ जिनीयस अवार्ड से सम्मानित किया गया.

गणित में भोजपुरी के योगदान पर परिचर्चा के अवसर पर भोजपुरी गायक गोपाल राय, डॉ०   मंजय कश्यप ने गीत प्रस्तुत किये. इस अवसर पर शैलेन्द्र कुमार सिंह पूर्व कुलपति एवं उपेन्द्रनाथ बर्मा पुलिस अधीक्षक बकसर ने कहा कि भोजपुरी समाज भारत के साथ अन्य देशों में काफी विकास किया है.