नीट 2018 की टॉपर बनी बिहार की कल्पना…

नीट 2018 की टॉपर बनी बिहार की कल्पना…

63
0
SHARE
बिहार की कल्पना ने 99.99 प्रतिशत अंक लाकर आल इंडिया में पहला स्थान प्राप्त किया है.

सीबीएससी नीट 2018 के परिणामों की घोषणा हो चुकी है और इस बार बिहार की कल्पना ने 99.99 प्रतिशत अंक लाकर आल इंडिया में पहला स्थान प्राप्त किया है. बताते चलें कि, कल्पना के सभी विषयों के मार्क्स को मिलकर 691 अंक लाकर पहले स्थान प्राप्त किया. वहीं तेलंगाना के रोहन पुरोहित ने 690 अंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया. ज्ञात है कि, नीट 2018 का रिजल्ट अपने तय समय से एक दिन पहले ही आ गया. छात्र अपना रिजल्ट सीबीएससी की ऑफिसियल वेबसाईट cbseneet.nic.in पर देख सकते हैं.

देश भर के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस व बीडीएस की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 06 मई को किया गया था. इस साल करीब 13 लाख छात्रों ने नीट की परीक्षा दी थी जिसमे 7,14,562 छात्र सफल हुए हैं. बताते चले कि, कल्पना बिहार के शिवहर जिले के नरवारा गांव की रहने वाली है और इनके पिता राकेश मिश्रा शिक्षा विभ्जग में काम करते हैं. कल्पना ने बायोलॉजी में 364 में 307 अंक, केमिस्ट्री में 180 में 141 अंक तथा फिजिक्स में 180 में 171 अंक प्राप्त किये हैं.

ज्ञात है कि, नीट में क्वालिफई करने के बाद छात्रो को एमबीबीएस और बीडीएस के लिए आल इंडिया कोटा से जुडी काउंसलिंग व राज्य स्तर पर आयोजित काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलता है. बताते चलें कि, सीबीएससी ने नीट की परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए ड्रेस कोड को लागू किया था. छात्रों को हल्के कलर की हाफ शर्ट पहनकर आना आवश्यक था साथ ही जुटे की जगह स्लीपर पहनकर आ सकते हैं. वहीं लडकियों के लिए कंगन, अंगूठी, झुमका, कान के बूंदे, पिन, चेन, हार, बैज व ब्रोच पहनने पर पाबंदी थी. इसे पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकती हैं.