देश-दुनिया में 26 मई का इतिहास…

देश-दुनिया में 26 मई का इतिहास…

548
0
SHARE
क्रांतिकारी रास बिहारी बोस ने भारत को स्वतन्त्र कराने के लिये उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान गदर की योजना बनाई थी. फोटो:-गूगल.
  • वर्ष 1611 में मुगल शासक जहांगीर ने मेहरून्निसा से निकाह किया. निकाह के बाद मेहरून्निसा का नाम नूरजहां पड़ा.
  • वर्ष 1831 में प्रसिद्ध उर्दू शायर दाग़ देहलवी का जन्म दिल्ली में हुआ था. इनके पिता शम्सुद्दीन खाँ नवाब लोहारू के भाई थे और उनकी माता ने बहादुर शाह “ज़फर” के पुत्र मिर्जा फखरू से विवाह कर लिया, तब यह भी दिल्ली में लाल किले में रहने लगे. वर्ष 1890 ई. में दाग़ हैदराबाद गए और निज़ाम के कविता गुरु नियत हो गए.यहाँ धन तथा सम्मान दोनों मिला .
  • वर्ष 1886 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रणी क्रांतिकारी रास बिहारी बोस का जन्म बंगाल में बर्धमान जिले के सुबालदह गाँव में हुआ था.इनकी आरम्भिक शिक्षा चन्दननगर में हुई, जहाँ उनके पिता विनोद बिहारी बोस नियुक्त थे.रासबिहारी बोस बचपन से ही देश की स्वतन्त्रता के स्वप्न देखा करते थे और क्रान्तिकारी गतिविधियों में उनकी गहरी दिलचस्पी थी. प्रारम्भ में रासबिहारी बोस ने देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में कुछ समय तक हेड क्लर्क के रूप में काम किया। उसी दौरान उनका क्रान्तिकारी जतिन मुखर्जी की अगुआई वाले युगान्तर नामक क्रान्तिकारी संगठन के अमरेन्द्र चटर्जी से परिचय हुआ और वह बंगाल के क्रान्तिकारियों के साथ जुड़ गए. वर्ष 1911 को दिल्ली में जार्ज पंचम के होने वाले दिल्ली दरबार के बाद जब वायसराय लॉर्ड हार्डिंग की दिल्ली में सवारी निकाली जा रही थी तो उसकी शोभायात्रा पर वायसराय लार्ड हार्डिंग पर बम फेंकने की योजना बनाने में रासबिहारी की प्रमुख भूमिका रही थी.वर्ष 1913 में बंगाल में बाढ़ राहत कार्य के दौरान रासबिहारी बोस जतिन मुखर्जी के सम्पर्क में आये, जिन्होंने उनमें नया जोश भरने का काम किया.भारत को स्वतन्त्र कराने के लिये उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान गदर की योजना बनायी गई. फरवरी 1915 में अनेक भरोसेमंद क्रान्तिकारियों की सेना में घुसपैठ कराने की कोशिश की गयी लेकिन, दुर्भाग्य से उनका यह प्रयास भी असफल रहा और कई क्रान्तिकारियों को गिरफ्तार कर लिए गए.ब्रिटिश खुफिया पुलिस ने रासबिहारी बोस को भी पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह उनके हत्थे नहीं चढ़े और भागकर विदेश से हथियारों की आपूर्ति के लिये जून 1915 में राजा पी० एन० टैगोर के छद्म नाम से जापान के शहर शंघाई में पहुँचे और वहाँ रहकर भारत देश की आजादी के लिये काम करने लगे. वर्ष 1916 में जापान में ही रासबिहारी बोस ने प्रसिद्ध पैन एशियाई समर्थक सोमा आइजो और सोमा कोत्सुको की पुत्री से विवाह कर लिया और वर्ष 1923 में वहाँ की नागरिकता ले ली. वर्ष 1942 को रासबिहारी बोस ने बैंकाक में लीग का दूसरा सम्मेलन बुलाया, जिसमें सुभाष चंद्र बोस को लीग में शामिल होने और उसका अध्यक्ष बनने के लिए आमन्त्रित करने का प्रस्ताव पारित किया गया. आई०एन०ए० का गठन रासबिहारी बोस की इण्डियन नेशनल लीग की सैन्य शाखा के रूप में वर्ष 1942 को किया. बोस ने एक झण्डे का भी चयन करते हुए ‘आजाद. नाम दिया और इस झण्डे को उन्होंने सुभाष चंद्र बोस के हवाले कर दिया.
  • वर्ष 1899 में बांग्ला कवि, संगीतज्ञ, संगीतस्रष्टा और दार्शनिक काजी नजरूल इस्लाम का जन्म पश्चिम बंगाल प्रदेश के वर्धमान ज़िले में आसनसोल के पास चुरुलिया नामक गाँव में एक दरिद्र मुस्लिम परिवार में हुआ था. वे बांग्ला भाषा के अन्यतम साहित्यकार, देशप्रेमी तथा बंगलादेश के राष्ट्रीय कवि हैं. पश्चिम बंगाल और बंगलादेश दोनो ही जगह उनकी कविता और गान को समान आदर प्राप्त है. उनकी प्राथमिक शिक्षा धार्मिक (मजहबी) शिक्षा के रूप में हुई. किशोरावस्था में विभिन्न थिएटर दलों के साथ काम करते-करते काज़ी नज़रुल इस्लाम ने कविता, नाटक एवं साहित्य के सम्बन्ध में सम्यक ज्ञान प्राप्त किया. उनकी कविता में विद्रोह के स्वर होने के कारण उनको ‘विद्रोही कवि’ के नाम से जाना जाता है.नजरुल ने लगभग 3000 गानों की रचना की साथ ही अधिकांश को स्वर भी दिया.वर्तमान समय में ‘नज़रुल संगीत’ या ‘नज़रुल गीति’ नाम से जाना जाता है.
  • वर्ष 1924 में जाने-माने शिक्षाविद् और कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति आशुतोष मुखर्जी का निधन हुआ.
  • वर्ष 1954 में भारतीय अभिनेता, निर्माता, टीवी कलाकार और राजनेता मुरली शर्मा का जन्म गुंटूर (आंध्र प्रदेश) में हुआ था. मुरली हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलुगु, मराठी, मलयालम फिल्मों में नजर आते हैं. आंध्र प्रदेश में हुआ था. मुरली हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलुगु, मराठी, मलयालम फिल्मों में नजर आते हैं.
  • वर्ष 1975 में भारतीय अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, और पटकथा लेखक करण जौहर का जन्म मुम्बई में हुआ था.उनके पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स के संस्‍थापक थे। उनकी मां का नाम हीरू जौहर है.करण ने मुंबई के ग्रीनलान्‍स हाई स्‍कूल और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की. उन्‍होंने फ्रेंच में मास्‍टर्स की डिग्री हासिल की है.करण जौहर ने फिल्‍म ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’ से सहाय‍क निर्देशक के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शुरूआत की जो कि हिन्‍दी सिनेमा की लैंडमार्क फिल्‍मों में से एक मानी जाती है.
  • वर्ष 1989 में सोवियत संघ के कार्यकारी राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव चुने गए.
  • वर्ष 1995 में अमेरिकी वैज्ञानिकों को पहली बार जीवित जीव के डीएनए को डीकोड करने में सफलता मिली थी.
  • वर्ष 1998 में हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार लक्ष्मीकांत का निधन हुआ था.
  • वर्ष 2003 में चिली ने पहली बार विश्व कप टेनिस का ख़िताब जीता था.
  • वर्ष 2005 में भारतीय अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, और राजनेता सुनील दत्त का निधन हृदय गति बन्द रुक जाने के कारण हुआ था.
  • वर्ष 2005 में भारतीय फिल्म निर्माता और निर्देशक इस्माइल मर्चेंट का निधन हुआ था.
  • वर्ष 2008 में अमेरिकी स्पेस एजेंसी के द्वारा भेजा गया फिनिक्श रोवर मंगल ग्रह के सतह पर उतरा था.
  • वर्ष 2008 में कर्नाटक विधान सभा के 224 सीटों में से 110 सीट जीत कर भाजपा दक्षिण के किसी राज्य में पहली बार सरकार बनाने में सफल रही थी.
  • वर्ष 2010 में भारतीय मूल के 59 वर्षीय कमला प्रसाद बिसेसर निवर्तमान प्रधानमंत्री पैट्रिक मैनिंग को पराजित कर त्रिनिदाद और टोबेगो की पहली महिला प्रधानमंत्री निर्वाचित हुईं थी.
  • वर्ष 2012 में स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ सफलतापूर्वक मिलनसार करने वाला पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान बन गया.