देश-दुनिया में 17 मई का इतिहास…

देश-दुनिया में 17 मई का इतिहास…

623
0
SHARE
भारतीय क्रिकेटर बी० एस० चंद्रशेखर मुख्य रूप से गेंदबाजी के लिए जाने जाते है जो दाहिने हाथ से लेग ब्रेक करते थे वहीं, तीन भाईयों में सबसे छोटे गजल गायक पंकज उधास है जिन्हें ‘गजल सम्राट’ भी कहा जाता है.फोटो:-गूगल.
  • वर्ष 1540 में कन्नौज की लड़ाई में शेरशाह ने हुमांयू को हराया था.
  • वर्ष 1749 में प्रसिद्ध कार्यचिकित्सक और चेचकके टीके के आविष्कारक एडवर्ड जेनर का जन्म बर्कले (यूनाइटेड किंगडम) में हुआ था. उट्टन में प्रारंभिक शिक्षा समाप्त करने के बाद ये वर्ष 1770 में लंदन गए और वर्ष 1792 में ऐंड्रय्‌ज कालेज से एम० डी० की उपाधि प्राप्त की. अपने अध्ययन काल में ही इन्होंने कैप्टेन कुक की समुद्री यात्रा से प्राप्त प्राणिशास्त्रीय नमूनों को व्यवस्थित किया.वर्ष 1775 में इन्होंने सिद्ध किया कि गोमसूरी (cowpox) में दो विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ सम्मिलित है, जिनमें से केवल एक चेचक से रक्षा करती है.इन्होंने यह भी निश्चित किया कि गोमसूरी, चेचक और घोड़े के पैर की ग्रीज़ (grease) नामक बीमारियाँ अनुषंगी हैं.वर्ष 1798 में इन्होंने ‘चेचक के टीके के कारणों और प्रभावों’ पर एक निबंध भी प्रकाशित किया. cow पॉक्स को इन्होंने वेरिआली वेक्सोन का नाम दिया और इस तकनिक को वेक्सीनेशन एन्ड या वेक्सीन का नाम दिया.जेनर के कार्यों के उलक्ष्य में आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने इन्हें एम० डी० की सम्मानित उपाधि से विभूषित किया था.
  • वर्ष 1756 में ब्रिटेन ने फ्रांस के विरुद्ध युद्ध की घोषणा की थी.
  • वर्ष 1769 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के कपड़ा उद्योग को बर्बाद करने के लिए बुनकरों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे.
  • वर्ष 1865 में विश्व संचार दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी लेकिन, आधुनिक समय में इसकी शुरुआत वर्ष 1969 में हुई. वर्ष 2006 में टर्की में आयोजित पूर्णाधिकारी कांफ्रेंस में यह भी निर्णय लिया गया था कि विश्व दूरसंचारएवं सूचनाएवं सोसाइटी दिवस, तीनों को एक साथ मनाया जाए. आधुनिक युग में फोन, मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गया है.इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है.वर्तमान समय में इंसान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर व्यावसायिक जीवन में पूरी तक प्रवेश कर चुका है.पहले जहाँ किसी से संपर्क साधने के लिए लोगों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती थी, वहीं आज मोबाइल और इंटरनेट ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है.यह दूरसंचार की क्रांति की ही दें है कि, भारत जैसे विकासशील देशों की गिनती भी विश्व के कुछ ऐसे देशों में होती है, जिनकी अर्थव्यवस्था तेज़ी से रफ्तार पकड़ रही है.
  • वर्ष 1897 में हिन्दी तथा ब्रजभाषा के कवि एवं इतिहासकार और लेखक धीरेन्द्र वर्मा का जन्म बरेली ( उत्तर प्रदेश) में ज़मींदार परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम खानचंद था. धीरेन्द्र वर्मा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रथम हिन्दी विभागाध्यक्ष थे. धर्मवीर भारती ने उनके ही मार्गदर्शन में अपना शोधकार्य किया.जो कार्य हिन्दी समीक्षा के क्षेत्र में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने किया, वही कार्य हिन्दी शोध के क्षेत्र में डॉ॰ धीरेन्द्र वर्मा ने किया था.धीरेन्द्र वर्मा जहाँ एक तरफ़ हिन्दी विभाग के उत्कृष्ट व्यवस्थापक रहे, वहीं दूसरी ओर एक आदर्श प्राध्यापक भी थे.भारतीय भाषाओं से सम्बद्ध समस्त शोध कार्य के आधार पर उन्होंने वर्ष 1933 में हिन्दी भाषा का प्रथम वैज्ञानिक इतिहास लिखा था. फ्रेंच भाषा में उनका ब्रजभाषा पर शोध प्रबन्ध है, जिसका अब हिन्दी अनुवाद हो चुका है.वर्ष 1959 में डॉ॰ धीरेंद्र वर्मा हिंदी विश्वकोश के प्रधान संपादक नियुक्त हुए और डेढ़ वर्षों की अल्पावधि में ही विश्वकोश का प्रथम खंड वर्ष 1960 में प्रकाशित हुआ.
  • वर्ष 1945 में भारतीय क्रिकेटर बी० एस० चंद्रशेखर का जन्म मैसूर में हुआ था. इनका पूरा नाम भागवत सुब्रमणय चंद्रशेखर है.बी० एस० चंद्रशेखर अपने समय में मुख्य रूप से अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे जो दाहिने हाथ से लेग ब्रेक करते थे.अपने कैरियर में इन्होंने 58 टेस्ट क्रिकेट मैचों में कुल 242 विकेट लिए थे जिसमें 16 बार किसी पारी में 05 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए थे साथ ही, इन्होंने दो बार मैच में 10 विकेट भी लिए, तो एकमात्र वनडे मैच में इन्होंने 03 विकेट चटके थे.बी० एस० चंद्रशेखर ने पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 21 जनवरी 1964 में खेला था और आखिरी मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ 12 जुलाई 1979 को खेला था.
  • वर्ष 1951 में मशहूर गजल गायक पंकज उधास का जन्म गुजरात में राजकोट के पास जैतपुर में एक ज़मींदार परिवार में हुआ था.उनके पिता का नाम केशूभाई उधास और माँ का नाम जीतूबेन उधास है.उनके सबसे बड़े भाई मनहर उधास ने बॉलीवुड में हिंदी पार्श्व गायक के रूप में कुछ सफलता प्राप्त की थी वहीं , दूसरे बड़े भाई निर्मल उधास भी एक प्रसिद्ध गज़ल गायक हैं. तीनों भाइयों में से सबसे पहले गायिकी का काम पंकज उधास ने ही शुरू किया था.पहली बार वर्ष 1972 में फिल्म कामना में अपनी आवाज दी जो कि एक असफल फिल्म रही थी. उसके बाद उन्होंने ग़ज़ल गायन में रुचि विकसित की और ग़ज़ल गायक के रूप में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने उर्दू भी सीखी. सफलता न मिलने के बाद वे कनाडा चले गए और वहां तथा अमेरिका में छोटे-मोटे कार्यक्रमों में ग़ज़ल गायिकी करके अपना समय बिताने के बाद पुन: भारत वापस आ गए. उनकी पहली ग़ज़ल एल्बम आहट वर्ष 1980 में रिलीज़ हुआ था जिसकी सफलता के बाद वर्ष 2009 तक 40 एल्बम रिलीज़ कर चुके हैं. वर्ष 1985 में सर्वश्रेष्ठ गज़ल गायक होने के लिए के एल सहगल एवार्ड से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2006 में पंकज उधास को ग़ज़ल गायकी के करियर में सिल्वर जुबली पूरा करने के उपलक्ष्य में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  • वर्ष 1953 में हिंदी सिनेमा की चरित्र अभिनेत्री प्रीति गांगुली का जन्म मुम्बई( महाराष्ट्र) में हुआ था. उनके पिता का नाम अशोक कुमार (फ़िल्म अभिनेता) और माता का नाम शोभा देवी है जबकि, उनके चाचा का नाम गायक किशोर कुमार और अभिनेता अनूप कुमार है. उन्होंने 1970-80 के दशक में बॉलीवुड में कई कॉमिक भूमिकाएं निभाई थीं. वर्ष 1983 में उन्होंने अपने पिता अशोक कुमार की अकादमी ऑफ़ नाटक कला के नाम पर एक अभिनय स्कूल की शुरुआत की थी.
  • वर्ष 1970 में थोर हेयरडाल ने मोरक्को से यात्रा की शुरुआत कर अटलांटिक महासागर को 57 दिनों में पार कर लिया था.
  • वर्ष 1976 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम जापानी महिला जुनको तैबेई बनी.
  • वर्ष 1978 में मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन का निधन के बाद उन्हें जेनेवा झील के पास दफनाया गया.लेकिन दो चोर ने उनके ताबूत को चुराकर उसके बदले चार लाख पाउंड की मांग की थी.
  • वर्ष 1987 में अभिनेत्री चार्मी कौर का जन्म एक सिख परिवार में मुम्बई में हुआ था.चार्मी कौर मुख्यत: तेलुगू सिनेमा के लिए काम करती है. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 13 साल की उम्र में नी तोडू कावली नाम की तेलुगू फ़िल्म से की थी.चार्मी की पहली हिन्दी फ़िल्म है बुड्ढा होगा तेरा बाप.
  • वर्ष 1993 में इंटेल ने पेंटियम प्रोसेसर को लांच किया था.
  • वर्ष 2002 में पाकिस्तान में मृत अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल का शव क़ब्रिस्तान से बरामद हुआ था.
  • वर्ष 2008 में बिहार के परिवहन मंत्री रामानन्द प्रताप सिंह ने नीतीश मंत्रीमण्डल से इस्तीफ़ा दिया था.
  • वर्ष 2009 में अभिनेता प्रकाश मेहरा का निधन निमोनिया और दूसरी बीमारियों के कारण मुंबई में हो गया था.
  • वर्ष 2010 में भारतीय बॉक्सरों ने कॉमनवेल्थ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सभी 06 स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रच दिया. इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर का अवार्ड विजेंद्र कुमार को मिला.मेज़बान भारत ने सर्वाधिक 36 अंक लेकर टीम चैंपियनशिप भी जीती वहीं, गत विजेता इंग्लैंड 34 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा.
  • वर्ष 2010 में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के जस्टिस एमएम कुमार व जस्टिस जतिंदर चौहान की खंडपीठ ने जोगिंदर कौर की याचिका पर पीजीआई चंडीगढ़ को विकलांगता संबंधी अधिनियमों की अनदेखी का दोषी ठहराते हुए कहा- नौकरी पर रहते विकलांगता को आधार बनाकर किसी कर्मचारी को मिलने वाले सेवा लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता. ऐसी परिस्थितियों में उसे समान लाभ वाले पद पर रखा जा सकता है.’
  • वर्ष 2010 में भारतीय सेना ने उड़ीसा के व्हीलर्स द्वीप स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आइटीआर) से परमाणु हमला करने में सक्षम अग्नि-2 प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया. यह मिसाइल दो हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है.अग्नि-2 का विकास रक्षा विकास और अनुसंधान संगठन [डीआरडीओ] की प्रयोगशालाओं और भारत डायनेमिक्स, हैदराबाद के साथ किया गया है.
  • वर्ष 2014 में भारत के प्रसिद्ध होटल उद्योगपति तथा होटल लीला समूह के संस्थापक सी.पी.कृष्णन नायर का निधन 92 वर्ष की आयु में मुम्बई (महाराष्ट्र) में हुआ था.