देश-दुनिया में 16 मई का इतिहास…

देश-दुनिया में 16 मई का इतिहास…

558
0
SHARE
अभिनेत्री सोनल चौहान को वर्ष 2005 में मिस वर्ल्ड टूरिज्म बनाया गया था वहीं अभिनेत्री नाओमी वाट्स को संयुक्त राष्ट्र संस्था का राजदूत बनाया गया. फोटो:-गूगल.
  • वर्ष 1606 में रूस में दो हजार विदेशी नागरिकों की हत्या हुई थी.
  • वर्ष 1805 में प्रसिद्ध ब्रिटिश अन्वेषक एवं राजदूत सर अलेक्ज़ेंडर बर्न्स का जन्म मांट्रोस (फ़ोरफ़ारशायर,स्कॉटलैंड) में हुआ था.पश्चिमोत्तर भारतीय राज्य कच्छ में अधिकारी के रूप में सेवा (1823-29) के दौरान बर्न्स ने सिंध (पाकिस्तान) से सिंधु नदी के ऊपरी क्षेत्र की यात्रा की शुरुआत की, स्थानीय शासकों को उपहार देकर उनके क्षेत्र में अन्वेषण किया एवं अंत में लाहौर के पंजाब शहर पहुँचे, जो अब पाकिस्तान में है.इसके अगले वर्ष में उन्होंने यात्रा का आरंभ अफ़ग़ानिस्तान पार करके किया, हिंदुकुश पर्वतश्रेणी एवं रूस के तुर्किस्तान होते हुए बुख़ारा पहुँचे। ईरानी यात्राओं में उन्होंने मसहद (मशद), तेहरान और बुशायर का भ्रमण किया.उनकी साहसिक यात्राओं की प्रसिद्धि उनके लंदन (1833) लौटने से पहले ही पहुँच चुकी थी, जिसकी वजह से तत्कालीन शासक विलियम IV के साथ व्यक्तिगत मुलाक़ात सहित उन्हें कई सम्मानों से सम्मानित किया गया.
  • वर्ष 1857 में भारतीय राजनीतिज्ञ आर.एन. माधोलकर का जन्म धूलिया, खानदेश में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. आंशिक रूप से उन्हें धूलिया में और आंशिक रूप से विदर्भ में शिक्षा मिली थी. उसके बाद वो एलफिंस्टोन कॉलेज(मुम्बई )से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जहां उन्हें फेलोशिप भी दिया गया. उन्होंने पटना में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 27वें अधिवेशन (1912) की अध्यक्षता की थी। उनसे पहले वर्ष 1911 में आयोजित कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में (पटना) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 27वें सत्र की अध्यक्षता की.उन्होंने महिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह और अस्पृश्यता को हटाने जैसे सामाजिक सुधारों की उन्होंने वकालत भी की. गोपाल कृष्ण गोखले के अनुयायी के रूप में, उनका मानना ​​था कि विकासशील राष्ट्रवाद को ब्रिटिश सहयोग की आवश्यकता है और इसलिए राष्ट्रीय आंदोलन संवैधानिक और अहिंसक होना चाहिए.
  • वर्ष 1875 में वेनेजुएला और कोलंबिया में भूकंप से हजारों लोगों की मौत हुई थी.
  • वर्ष 1920 में फ्रांसीसी स्वतंत्रता सेनानी, सेनापति जॉन ऑफ आर्क को संत की उपाधि दी गई.
  • वर्ष 1929 में हॉलीवुड में पहले एकेडमी अवॉर्ड दिया गया. इन्‍हें ऑस्‍कर नाम बाद में दि‍या गया पहले ये एकेडमी अवार्ड्स के नाम से जाने जाते थे.ये अवार्ड्स एकेडमी ऑफ मोशन पि‍क्‍चर आर्ट्स एंड साइंस (एम्‍पास) नामक एक लाभ के लि‍ए काम न करने वाले संगठन द्वारा दि‍ए जाते है. जि‍सकी स्‍थापना वर्ष 1927 में उस समय के मोशन पि‍क्‍चर उद्योग के 36 सबसे प्रतिष्ठि‍त लोगों ने मि‍लकर की थी. वर्ष 1927 की शुरुआत में एम जी एम स्‍टूडि‍यो के प्रमुख लुइस बी मेयर, मेयर और उनके तीन मेहमानों अभि‍नेता कॉनरेड नागेल, नि‍र्देशक फ्रेड नि‍बलो और नि‍र्माता फीड बीटसोन ने एक ऐसा संगठन बनाने की योजना बनाई जि‍ससे पूरी फि‍ल्म उद्योग को फायदा हो.
  • वर्ष 1931 में भारतीय राजनेता व विद्वान, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का जन्म जगिना (भरतपुर, राजस्थान) के शाही घर में हुआ था.नटवर सिंह भारत के पूर्व फॉरेन सर्विस ऑफिसर में वर्ष 1953 में चुने गए और 31 सालों तक अपनी सेवाएं प्रदान की.वर्ष 1966 में वह प्रधानमंत्री सचिवालय में नियुक्त किए गए। इसी दौरान उन्होंने राष्ट्रमंडल बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व किया.वर्ष 1984 में नटवर सिंह को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. नटवर सिंह ने कांग्रेस का हाथ वर्ष 1984 में थामा और कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने 08वें लोकसभा चुनाव में राजस्थान के भरतपुर से जीत दर्ज की. इसके बाद वर्ष 1985 में सिंह राजीव गांधी की नेतृत्व वाली सरकार में कोयला और खदान मंत्री बनाए गए. वर्ष 198689 तक वह विदेश मंत्री भी रहे.वर्ष 1987 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा न्यू यॉर्क में आयोजित निरस्त्रीकरण सम्मलेन के अध्यक्ष भी बने.वर्ष 2004 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में उन्हें फिर से विदेश मंत्री बनाया गया. नटवर सिंह सबसे ज्यादा अपनी आत्मकथा को लेकर चर्चा में रहे.अगस्त 2014 में आई नटवर सिंह आत्मकथा वन लाइफ इस नॉट इनफ ने भारत की राजनीती में तहलका सा मचा दिया था.
  • वर्ष 1933 में प्रसिद्ध साहित्यकार गुलशेर ख़ाँ शानी का जन्म जगदलपुर में हुआ था. उन्होंने लेखनी का सफ़र जगदलपुर से आरंभ कर ग्वालियर फिर भोपाल और दिल्ली तक तय किया.वे ‘मध्‍य प्रदेश साहित्‍य परिषद’, भोपाल के सचिव और परिषद की साहित्यिक पत्रिका ‘साक्षात्कार’ के संस्‍थापक-संपादक रहे.दिल्‍ली में वे ‘नवभारत टाइम्स’ के सहायक संपादक भी रहे और साहित्य अकादमी से संबद्ध हो गए.साहित्‍य अकादमी की पत्रिका ‘समकालीन भारतीय साहित्‍य’ के भी वे संस्‍थापक संपादक रहे थे.शानी एक ऐसे कथा लेखक है जो अपनी समसामयिक विषय की पृष्ठभूमि को अपने लेखन से प्रभावित करते रहे हैं.इनके उपन्यास साहित्य के पात्र जितना कुछ बोलते है उससे कहीं अधिक अपने भीतर की पीड़ा और वेदना को अभिव्यक्त भी करते हैं.शानी द्वारा रचित उपन्यास काला जल में संवादात्मक शैली भी देखने को मिलती है.शानी के उपन्यास साहित्य की शैली में विविधता देखने को मिलती है जो कि इनके साहित्य में कलात्मक एवं रोचकता की वृद्धि करता है.
  • वर्ष 1945 में उड़िया भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार तथा भाषाविद गोपाल चंद्र प्रहराज का निधन हुआ.
  • वर्ष 1960 में भारत और ब्रिटेन के बीच अन्तरराष्ट्रीय टेलेक्स सेवा की शुरूआत हुई थी.
  • वर्ष 1975 में सिक्किम को 22वें राज्य के रूप में भारतीय संघ में शामिल किया गया था.
  • वर्ष 1987 में भारतीय फैशन मॉडल, गायक और अभिनेत्री सोनल चौहान का जन्म नई दिल्ली में रॉयल राजपूत परिवार में हुआ था.इनके पिता का नाम रघुराज सिंह चौहन और माता का नाम शिवानी चौहान है. वर्ष 2005 में उन्हें मिस वर्ल्ड टूरिज्म बनाया गया उससे पहले सोनल मिस फेमिना मिस इण्डिया की प्रतिभागी भी रह चुकी थी.सोनल ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत इमरान हाशमी के साथ फिल्म जन्नत में अभिनय से की थी. वर्ष 2008 में मुकेश भट्ट की फिल्म जन्नत से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया.
  • वर्ष 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत के 10वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी.
  • वर्ष 1999 में वर्ष 2002 में होने वाला दक्षेस शिखर सम्मेलन थिम्पू(भूटान) में कराये जाने की घोषणा हुई थी.
  • वर्ष 2004 में टेनिस खिलाड़ी रोजर फ़ेडेरर ने हेम्बर्ग मास्टर्स ख़िताब जीता.
  • वर्ष 2006 में हॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री नाओमी वाट्स को संयुक्त राष्ट्र संस्था का राजदूत बनाया गया.
  • वर्ष 2006 में कृत्रिम पैरों के सहारे एवरेस्ट की चोटी पर चढने वाले पहले व्यक्ति 47 वर्षीय मार्क इंजलिस (न्यूजीलैंड) बने.
  • वर्ष 2008 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर थिम्पु पहुँचे. वर्ष 2008 में उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों के स्नाकोत्तर पाठ्यक्रमों में 27% ओबीसी कोटा पर रोक के कोलकाता उच्च न्यायालय के निर्णय को ख़ारिज कर दिया था.
  • वर्ष 2010 में अजलन शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में PTI पिछले विजेता भारत और दक्षिण कोरिया को बारिश के कारण मैच न हो सकने पर संयुक्त विजेता घोषित किया गया.
  • वर्ष 2010 में वेस्टींडीज में आयोजित 20-20 विश्व कप के निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के 147 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया और पहली बार विश्व विजेता बना.
  • वर्ष 2010 में पूर्वी सूरीनाम में गोडो ओलो हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही एंटोनोव एएन-28 विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से छह यात्रियों और चालक दल के दो सदस्यों की मृत्यु हो गई.
  • वर्ष 2013 में अमेरिकी वैज्ञानिकों को पहली बार क्लोन किए गए इंसानी भ्रूण से स्टेम सेल निकालने में सफलता मिली. मेडिकल की दुनिया में इसे एक बहुत बड़ी सफलता माना गया क्योंकि इसके माध्यम से बहुत सी लाइलाज बीमारियों जैसे पार्किंसन, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, रीढ़ में चोट और आंखों की रोशनी के इलाज की दिशा में लाभ होने की उम्मीद जगी.
  • वर्ष 2014 में भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति तथा टाटा समूह के शीर्ष सदस्य रूसी मोदी (रुस्तमजी होमसजी मोदी) का निधन हुआ था.