देश-दुनिया में 08 मई का इतिहास….

देश-दुनिया में 08 मई का इतिहास….

745
0
SHARE
भारत की प्रसिद्ध ठुमरी गायिका गिरिजा देवी पूरबी, आंग ठुमरी शैली परंपरा का भी प्रदर्शन करती है वहीं मशहूर गायक ज़िया फ़रीदुद्दीन डागर राग ध्रुपद गाते हैं.फोटो:-गूगल.
  • वर्ष 1777 में बंगाल के नवाब मीर कासिम का निधन हुआ था.
  • वर्ष 1828 में जीन हेनरी डयूनेन्ट का जन्म जिनेवा(स्विट्ज़रलैण्ड) में हुआ.उनके माता-पिता का नाम जीन-जैक्स ड्यूनेन्ट और एंटोनिटी ड्यूनेन्ट कॉलाडॉन था. उनके माता-पिता ने सामाजिक कार्य के मूल्यों पर जोर देते और उनके पिता अनाथ और पैरोल में सक्रिय रहे, जबकि उनकी मां बीमार और गरीबों के साथ काम करती थी. उन्होंने 18 वर्ष की उम्र में जेनेवा सोसाइटी फॉर अल्म्स में शामिल हो गए और “गुरुवार एसोसिएशन“, युवा पुरुषों के ढीली बैंड की स्थापना की. डयूनेन्ट एक स्विस व्यापारी, सामाजिक कार्यकर्ता और रेड क्रॉस के संस्थापक थे। डयूनेन्ट को मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.
  • वर्ष 1871 में ब्रिटेन और अमेरिका के बीच हुए समझौते के बाद अलबामा विवाद समाप्त हुआ था.
  • वर्ष 1895 को उड़ीसा के प्रसिद्ध क्रांतिकारी तथा गाँधीवादी कार्यकर्ता गोपबन्धु चौधरी का जन्म कटक (उड़ीसा) में हुआ था. वर्ष 1919 में उड़ीसा में बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई और इसके बाद वहाँ भीषण अकाल पड़ गया जिसके कारण लोगों की कमर तोड़ दी. ऐसे समय में गोपबंधु चौधरी को अंग्रेज़ सरकार ने सहायता अधिकारी नियुक्त किया. वर्ष 1921 में महात्मा गाँधी ने असहयोग आन्दोलन प्रारम्भ किया. इस आन्दोलन में भाग लेने लिए उन्होंने नौकरी से त्यागपत्र दे दिया. उन्होंने सत्याग्रहियों के प्रशिक्षण के लिये कटक के निकट अलाका आश्रम की स्थापना की और स्वयं 6 वर्ष आश्रम में रहकर विभिन्न रचनात्मक कार्यों को आगे बढ़ाया.नमक सत्याग्रह में बध-चढ़ कर भाग लिया जिसके कारण उन्हें वर्ष 1930 में गिरफ्तार कर लिये गए. वर्ष 1950 में उन्होंने सर्वोदय सम्मेलन का आयोजन किया, उन्होंने विनोबा भावे के भूदान आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई.
  • वर्ष 1899 में चापेकर बन्धुओं को पहले भारतीय क्रांतिकारियों के बीच माना जाता है.चापेकर बन्धुओं में एक भाई थे वासुदेव चापेकर. जिन्हें मुम्बई के यरवदा जेल में आज ही के दिन वर्ष 1899 में फांसी दी गई थी.
  • वर्ष 1901 में आस्ट्रेलियाई में लेबर पार्टी की स्थापना की गई थी.
  • वर्ष 1945 में यूरोपीय इतिहास में आज के दिन को वी-ई दिवस मनाया जाता है.
  • वर्ष 1915 भाई बालमुकुन्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी थे. वर्ष 1912 में दिल्ली के चांदनी चौक में हुए लॉर्ड हार्डिग बम कांड में मास्टर अमीरचंद, भाई बालमुकुंद और मास्टर अवध बिहारी को 8 मई 1915 को ही फांसी पर लटका दिया गया था.
  • वर्ष 1916 में भारत के प्रसिद्ध आध्यात्मिक चिंतक तथा वेदान्त दर्शन के विश्व प्रसिद्ध विद्वानस्वामी चिन्मयानंद का जन्म एर्नाकुलम (केरल) में एक संभ्रांत परिवार में हुआ था. उनके बचपन का नाम बालकृष्ण मेनन था. भारत के प्रसिद्ध आध्यात्मिक चिंतक तथा वेदान्त दर्शन के विश्व प्रसिद्ध विद्वान थे.उन्होंने सारे भारत में भ्रमण करते हुए देखा कि देश में धर्म संबंधी अनेक भ्रांतियां फैली हैं और उनका निवारण कर शुद्ध धर्म की स्थापना करने के लिए स्वामी चिन्मयानंद जी ने गीता ज्ञान-यज्ञप्रारम्भ किया और वर्ष 1953 में चिन्मय मिशन की भी स्थापना की. उन्होंने उपनिषद, गीता और आदि शंकराचार्य के 35 से अधिक ग्रंथों पर इन्होंने व्याख्यायें लिखीं.गीता पर लिखा गया उनका भाष्य सर्वोत्तम माना जाता है.
  • वर्ष 1926 में इतिहासकार तपन राय चौधरी का जन्म वर्तमान में दक्षिणी बांग्लादेश में स्थित बंगाल की खाड़ी के उत्तरी किनारे के बरिसाल में हुआ था. तपन राय चौधरी ब्रिटिश भारतीय इतिहास, भारतीय आर्थिक इतिहास और बंगाल के इतिहास के विशेषज्ञ थे.चौधरी को वर्ष 2007 में भारत सरकार द्वारा साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.
  • वर्ष 1929 में भारत की प्रसिद्ध ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का जन्म वाराणसी में एक भूमिहार जमींदार रामदेव राय के घर हुआ था. उनके पिता हारमोनियम बजाया करते थे और खुद ही गिरिजा देवी को को संगीत सिखाया करते थे.कालांतर में इन्होंने, गायक और सारंगी वादक सरजू प्रसाद मिश्रा, पांच साल की उम्र से, ख्याल और टप्पा गायन की शिक्षा लेना शुरू की. नौ वर्ष की आयु में, फिल्म याद रहे में अभिनय भी किया और अपने गुरु श्रीचंद मिश्रा के सानिध्य में संगीत के विभिन्न शैलियों की पढ़ाई जारी रखी. लेकिन उन्हें अपनी मां और दादी से विरोध का भी सामना करना पड़ा. वर्ष 1951 में बिहार में उन्होंने अपना पहला सार्वजनिक संगीत कार्यक्रम दिया। देवी बनारस घराने से गाती है और पूरबी, आंग ठुमरी (जिसका दर्जा बढ़ने व तरक्की में मदद की )शैली परंपरा का भी प्रदर्शन करती है.
  • वर्ष 1980 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक रूप से चेचक के उन्मूलन की घोषणा की.
  • वर्ष 1984 में लॉस एंजेलेस में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों से 12 सप्ताह पहले सोवियत संघ ने ये घोषणा की कि वो इन खेलों का बहिष्कार करेगा.
  • वर्ष 1993 में भारत के प्रसिद्ध इतिहासकार देवीप्रसाद चट्टोपाध्याय का निधन कोलकाता में हुआ था.
  • वर्ष 1997 में चीन की सादर्न एयरलाइंस फ्लाइट 3456 क्रेश हो गई जिसमें 35 लोग मारे गए.
  • वर्ष 2004 में मुरलीधरन (श्रीलंका) ने 521 विकेट लेकर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड बनाया.
  • वर्ष 2006 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान को आधुनिकतम पारम्परिक शस्त्र प्रणाली देने पर सहमत हुआ था.
  • वर्ष 2010 दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) में नक्सलियों ने सीआरपीएफ के बख्तरबंद वाहन को बारूदी सुरंग विस्फोट कर उड़ा दिया था. इस घटना में आठ जवान शहीद हो गए.
  • वर्ष 2013 में भारत के मशहूर ध्रुपद गायक ज़िया फ़रीदुद्दीन डागर का निधन मुम्बई में 80 वर्ष की उम्र में हुआ था.