दुनिया का पहला 5जी कनेक्टिविटी वाला शहर बना…

दुनिया का पहला 5जी कनेक्टिविटी वाला शहर बना…

203
0
SHARE
चीन का शंघाई शहर 5जी कनेक्टिविटी वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है. फोटो:-गूगल.

इंटरनेट स्पीड की बात करें तो, चीन का शंघाई शहर 5जी कनेक्टिविटी वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है. बताते चलें कि, 4जी की तुलना में 5जी का स्पीड 10-100 गुना ज्यादा तेज होगी. अगर आप 01 जीबी की फ़ाइल, डेटा या फिल्म डाउनलोड करना हो तो 05 सेकेंड में डाउनलोड हो जायेगा.

चीन की सरकारी समाचारपत्र ने दावा किया है कि 2.63 करोड़ की आबादी वाले शंघाई (चीन) में 5जी नेटवर्क का सफल ट्रायल किया जा चुका है. शनिवार को 5जी नेटवर्क सेवा को शंघाई के हांग कांग में शुरू किया गया. चाइना मोबाइल के उपाध्यक्ष ने बताया कि, 5जी से शहर में इंटरनेट से जुड़ी टैक्सियों का कारोबार और स्वास्थ्य संबंधी तकनीक में इजाफा होगा. उपभोक्ता बिना नंबर बदले इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

चाइना मोबाइल के उपाध्यक्ष ने बताया कि, इससे शहर को स्मार्ट बनाने में मदद मिलेगी. स्मार्ट बनाने के लिए वर्तमान समय में 100 से ज्यादा कंपनियां अलग-अलग तकनीक पर कार्य कर रही हैं. उम्मीद की जा रही है कि, शहर का औद्योगिक उत्पादन 1.03 लाख करोड़ तक पहुंचेगी. इसके लिए अगले साल शंघाई में 10 हजार से ज्यादा 5जी बेस स्टेशन बनाए जाएंगे. चाइना मोबाइल के उपाध्यक्ष ने कहा कि, 2021 तक संख्यां को 30 हजार तक पहुंचाने का लक्ष्य है.

5जी नेटवर्क की लांचिंग के मौके पर शंघाई के उप महापौर ‘वू किंग’ ने हुवावे का दुनिया के पहले फोल्डेबल 5जी फोन ‘मेट एक्स’ से शहर के दूसरे छोर पर खड़े शख्स से वीडियो कॉल पर बात की. कॉल की क्वालिटी हाई डेफिनेशन थी.

वहीं दूसरी तरफ चीनी कंपनी हुवावे को 5जी के ट्रायल की वजह से अमेरिका सहित कई देशों में विरोध का सामना करना पड़ा है. अमेरिका का कहना है कि जासूसी के लिए चीन हुवावे का प्रयोग कर सकता है.