दिन में झपकी लेने का राज, नासा ने बताया…

दिन में झपकी लेने का राज, नासा ने बताया…

182
0
SHARE
अगर खुद को फिट, तंदरुस्त और एक्टिव रखना है टो पॉवर नैप जरुर लेना चाहिए... फोटो:-गूगल.

चाहे बच्चा हो या जवान या वृद्ध, घर पर रहने वाले या ऑफिस में काम करने वाले… मानव की स्वाभाविक क्रिया है नींद का आना. दोपहर को खाना क्काने के बाद अक्सर लोगों से सुनने को मिलता है कि नींद आ रही है. नींद के कारण लोगों को शिकायत होती है कि उनका समय खराब हो जाएगा या यूँ कहें कि नींद आने से काम प्रभावित होता है.

आमतौर पर लोगों की शिकायत होती है कि वो बेहद ही थका महसूस कर रहा है और फ्रेश होने के लिए सोना या झपकी लेना जरूरी होता है. अक्सर लोग नींद या झपकी को दूर रखने के लिए चाय-कॉफ़ी का प्रयोग करते हैं. लगातार 07-08 घंटे काम करने के बाद वो थक जाता है और एक झपकी लेने के लिए सोचता है. आखिर ये झपकी लेने का निर्धरित समय क्या होना चाहिए? आखिर झपकी कितने देर की होनी चाहिए…10-20 मिनट या 01 घंटे या इससे भी ज्यादा…? इस वाल का जबाव नासा ने खोज निकाल है…?

लगातार 07-08 घंटे काम करने के बाद अगर एक पावर नैप ली जाय तो आपको पुन: दुबारा रिचार्ज कर देता है. नासा के वैज्ञानिकों ने शोध में बताया है कि, दिन में ली गई एक झपकी पुरे रात के नींद के बराबर होती है. नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार, दिन में दो बार ऐसा महसूस होती है कि उसे नींद आ रही है. अगर आप चाहते हैं कि, आप ना सोएं लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते हैं.         

नासा के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि, अगर कोई मानव दिन में एक बार पॉवर नैप लेता है उस व्यक्ति के प्रदर्शन और मूड में काफी परिवर्तन होता है. ब्रॉक विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर किम्बर्ली कोटे के अनुसार लंबे समय तक झपकी आपको गहरी नींद में डाल सकती है इसलिए नासा ने सुझाव दिया है कि कमसे कम 10-20 मिनट पॉवर नैप जरुर ली चाहिए.

नासा के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि, 10-20 मिनट पॉवर नैप लेने से मांसपेशियों से लेकर यादाश्त ठीक होने लगता है. 10-20 मिनट पॉवर नैप लेने से आप पूरी रात के बराबर नींद पूरी हो जाती है और उनका प्रदर्शन दूसरों से बेहतर और उम्दा हो जाता है. अगर आपको खुद को उर्जावान रखना हो तो आप 10-20 मिनट पॉवर नैप अवश्य लेना चाहिए.