तंबाकू न सिर्फ कैंसर बल्कि कई अन्य घातक बीमारियों का कारक तत्व...

तंबाकू न सिर्फ कैंसर बल्कि कई अन्य घातक बीमारियों का कारक तत्व है:- अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव

311
0
SHARE
मुख्यमंत्री के सचिव द्वारा सभी पदाधिकारियों / कर्मियों को तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ भी दिलायी गयी. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

शुक्रवार 12-07-2019 को मुख्यमंत्री सचिवालय, पटना के संवाद सभा कक्ष में मुख्यमंत्री सचिवालय के कर्मियों को तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम विषय पर जागरूकता पैदा करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसकी अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार द्वारा कहा गया कि तंबाकू से न सिर्फ कैंसर जैसी घातक बीमारी होती है बल्कि इसके सेवन से कई अन्य घातक बीमारियाँ भी होती हैं.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव डॉ० चन्द्रशेखर सिंह द्वारा भी तंबाकू के दुष्परिणाम पर चर्चा की गयी एवं सभी कर्मियों को अपने आप पर नियंत्रण रखते हुए तंबाकू के हानिकारक प्रभाव को देखते हुए इसके सेवन से बचने की अपील भी की गयी. इस दौरान कार्यशाला के अध्यक्ष-सह-माननीय मुख्यमंत्री के सचिव द्वारा सभी पदाधिकारियों / कर्मियों को तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ भी दिलायी गयी.

कार्यशाला में सोसियो इकोनोमिक एंड एजुकेषनल डेवलपमेंट सोसायटी (शीर्ष) के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा द्वारा वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभाव को दिखाया गया तथा तंबाकू नियंत्रण कानून (कोटपा-2003) की जानकारी भी दी गयी. । इस अवसर पर संयुक्त सचिव, राकेश कुमार, उप सचिव, मनोज कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी इन्द्रवीर कुमार ने अपने उद्गार व्यक्त किये.