टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 72 साल में पहली बार जीती टेस्ट...

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 72 साल में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

9
0
SHARE
भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सीरिज 02-01 से जीतते हुए, गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमा लिया है. फोटो:-गूगल..

भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है. सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) में टेस्ट मैचों की सीरिज खेली जा रही थी जिसे भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सीरिज 2-01 से जीतते हुए, गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमा  लिया है.

सिडनी में चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज को 2-01 के अंतर से कब्जा कर लिया. बताते चलें कि, एडीलेड (ऑस्ट्रेलिया) में खेले गये पहला टेस्ट मैच को 31 रनों से जीता था उसके बाद में दूसरा टेस्ट मैच पर्थ (ऑस्ट्रेलिया) में खेला गया जिसमें आस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीत कर वापसी की, लेकिन भारत ने भी तीसरा टेस्ट मैच जो मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) में खेला गया जिसे भारत ने 137 रनों से जीतकर 2–01 की बढ़त बनाई.

मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब चेतेश्वर पुजारा को मिला. इस सीरीज में उन्होंने 74 की औसत से 521 रन बनाएं जिसमें 03 शतक भी जमाएं है. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने आजादी के 72 सालों बाद टेस्ट सीरिज जीत कर इतिहास के सुनहरे पन्नों में नाम दर्ज करवा लिया है.

बतातें चलें कि, आजादी के बाद लाला अमरनाथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज खेली गई थी. 05 मचों की टेस्ट सीरीज को कंगारुओं ने 4-0 से शिकस्त दी थी. आजादी के बाद अब तक ऑस्ट्रेलिया में 12 टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें कंगारुओं ने 08 में शिकस्त दी है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

भारत :- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया :- टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, मार्नस लाबुशेन, जोश हेजलवुड और पीटर हैंड्सकोम्ब.