टीईटी व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की वैद्यता 02 साल बढ़ी…

टीईटी व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की वैद्यता 02 साल बढ़ी…

370
0
SHARE
प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख और उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से नियोजन होगा. फोटो :- गूगल

बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में TET एवं STET उतीर्ण अभ्यार्थियों के मुद्दों पर विचार करते हुए निर्देश दिया जिसके बाद शिक्षा विभाग ने घोषणा करते हुए कहा कि, राज्य के प्राथमिक से लेकर उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 1.38 लाख शिक्षकों की बहाली होगी. प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख और उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से नियोजन होगा.

वर्ष 2012 में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) और एसटीईटी (माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण 82180 अभ्यर्थियों की वैद्यता दो साल के लिए बढ़ा दी गई है. टीईटी उत्तीर्ण 65,984 अभ्यर्थियों की वैद्यता पिछले माह 20मई को समाप्त हो गई थी, जबकि 16196 एसटीईटी उत्तीर्ण की वैद्यता इस माह समाप्त हो रही है. प्रारंभिक स्कूलों में नियोजन में 50 और माध्यमिक स्कूलों में 35 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण मिलेगा.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर०के० महाजन ने बताया कि जुलाई में लगभग 71 हजार प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाईयों से नियोजन शिड्यूल जारी होगा. 06वें चरण के तहत जुलाई से हाईस्कूलों के लिए भी नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी. हाईस्कूलों में 05वें चरण में नियोजन शेड्यूल जारी हो चुका है. नियोजन की प्रक्रिया को इस माह में पूरा करने का लक्ष्य है. शिक्षक नियोजन में विभिन्न आरक्षण के प्रावधानों का पालन किया जाएगा.