News

ज्ञान ही असली पूँजी है…

बुधवार को पटना स्थित कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स(आर्ट्स&साइंस) में मैथेमेटिकल सोसायटी द्वारा सम्मान समारोह आयोजित किया गया. इस सम्मान समारोह में वक्ताओं ने गणित और उससे जुड़ी विषयों पर अपनी राय रखी.

प्रो० डी० एन० सिंह ने कहा कि समय के साथ मैथेमेटिक्स के अर्थ भी बदल गए हैं .उन्होंने कहा कि ६० सालों में गणित में काफी सुधार हुआ है.प्रो० सिंह ने कहा कि, सभी विषयों पर चर्चा होती है लेकिन गणित पर नहीं. अन्य वक्ताओं में जे० राय ने कहा कि सिखने की कोई उम्र नहीं होती है. ईस्माइल सर ने कहा कि हर कोई अपने बच्चे को डॉक्टर, इंजीनियर बनाना चाहता है लेकिन कोई शिक्षक नहीं.

प्रो० के०सी०सिन्हा ने कहा कि मैथेमेटिकल सोसाइटी का पुनर्जन्म प्रो० विजय कुमार ने किया है. एक समय ऐसा भी था जब यह सोसाइटी मृत अवस्था में था. उन्होंने कहा कि अनुभव और एनर्जी दोनों को मिला कर सोसाइटी और गणित को आगे बढाया जाय. पी० के० राय ने अपने जीवन से जुड़ी अनुभवों को शेयर किया.

कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स(आर्ट्स&साइंस) के प्रिंसिपल प्रो०(डॉ०) तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि,शिक्षक का कोई स्थान नहीं होता है उसका स्थान तो बच्चो के बीच होता है. शिक्षक के रूप में उसे जो सम्मान मिलता है वो सम्मान उसे कहीं नहीं मिलता है.शिक्षक बच्चों को जो ज्ञान देता है वही असली पूँजी है.

संकलन :- ज्ञानसागरटाइम्स

विडियो लिंक :- https://youtu.be/CpTgcycivpc

 

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button