गर्मी के मौसम में अपने आपको ठंडा कैसे रखें…

गर्मी के मौसम में अपने आपको ठंडा कैसे रखें…

465
0
SHARE
गर्मियों के मौसम में आरामदायक सूती कपड़े पहनने चाहिए, घर से बाहर निकलने पर सर को ढँककर रखकर चलना चाहिए. छायाचित्र :- जेपी

गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है और तेज धुप के साथ गर्म हवाएं भी चल रही है साथ ही धुल से भरी हुई गर्म हवाएं चल रही है. इस मौसम के कारण स्वास्थ संबंधी परेशानियां भी शुरू चुकी है. इस मौसम में सिर्फ प्यास लगती है और खाने की इच्छा नहीं के बराबर होती है. अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण हिट-स्ट्रोक, डीहाइड्रेशन, डायरिया, हैजा जैसी परेशानियों का सामना करना है.

गर्मियों के मौसैम में आरामदायक सूती कपड़े पहनने चाहिए, घर से बाहर निकलने पर सर को ढँककर रखकर चलना चाहिए साथ ही रस भरे ठंडे और पौष्टिक व मौसमी फल- सब्जी का प्रयोग करना चाहिए. इस रूखे मौसम में अपने आपको स्वस्थ और तंदरुस्त रकने के लिए विशेष सावधानी रखनी चाहिए. इस मौसम में कई ऐसे फल व सब्जी हैं जिनका प्रयोग करना स्वास्थ की दृष्टि से उत्तम माना जाता है. इन फलों व सब्जियों का प्रयोग कर आप अपने आपको तरोताजा रख सकते हैं.

खीरा :- इस मौसम में खीरा बहुत ही फायदेमंद होता है चुकी, खीरा में पानी की मात्रा भरपूर होती है साथ ही इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी, पौटेशियम, फास्फोरस और आयरन भी पाया जाता है जो हमारे शरीर व चेहरे को ठंडक पहुचाने में मदद करती है.

तरबूज :-  गर्मियों के मौसम पाया जाने एक और फल जो आयुर्वेद के अनुसार इस फल को प्राकृतिक वियाग्रा की उपाधि दी गई है. इस फल में 92 प्रतिशत पानी और 6 प्रतिशत शक्कर के अलावा विटामिन ए, सी और बी 6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है जो सेल को मरम्मत करने में मदद करता है.  तरबूज खाने के कई फायदे हैं यह हमें हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन से बचाव, एसिडिटी का उपचार, क्लींजिंग, वजन नियंत्रित करने, कब्ज दूर करने, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीओक्सीड़ेट और आर्गेनिक कंपाउंड्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें वसा और कोलेस्ट्रोल ना के बराबर होते हैं.

बेल :-   आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है. बेल का फल एक पवित्र फल के रूप जाना जाता है.बेल के फायदे के कारण इसका उपयोग कैंसर, मधुमेह और मोटापा जैसी बीमारियों को दूर करने में होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व व विटामिन अच्छी मात्रा में होते है। बेल में टैनिन, कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्वों के अलावा एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं.बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है. गर्मियों के मौसम में बेल का शरबत काफी लाभदायक होता है.

खरबूजा :- गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में कुछ ऐसे भी फल होते है. जो इस मौसम में होने वाली बीमारीयों से लड़ने की ताकत देता है.इसका फल बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी, खनिज,विटामिन और फाइबर पाया जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन “ए” और “सी”, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम और कैल्शियम पाया जाता है साथ ही इसमें विटामिन “बी” समूह के थायमिन, नियासिन, फोलेट और  पायरोडॉक्सिन भी पाए बजाते हैं. ज्ञात है कि, इसमें भी सिटरुलिना नामक तत्व जो मांसपेशियों को ताकत देता है जिसमें कोलेस्ट्राल की मात्रा नगण्य होती है साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो  हार्ट (दिल)  के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

लीची :- गर्मियों का एक प्रमुख फल है जो स्वाद में मीठा और रसीला होता है.चीन में इस फल को रोमांस का प्रतीक भी माना जाता है. इस फल में  कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6, राइबोफोल्बिन, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और मिनिरल्स सहित अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं साथ ही इसमें ऐसे कुछ तत्व पाए जातें है जो कैंसर लड़ने में सहायक होते हैं.

नारियल पानी :- गर्मियों के मौसम में अक्सर प्यास के कारण गला सूखने लगता है या पानी की कमी से हिट-स्ट्रोक या डीहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न होती है तब हरा नारियल का पानी मन को खूब भाता है. चुकिं,नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है.इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है.

फलों का राजा आम :-  गर्मियों के मौसम में यही एक ऐसा फल है, जो रसीला व मीठा होता है जिसके कारण हर उम्र के लोगों का मनपसन्द होता है.यह भारत का राष्ट्रीय फल आम है और इसमें भरपूर मात्रा में कैलरीज के अलावा विटामिन ए, बी, ‘सी’ और ‘ई’ के साथ-साथ आयरन भी पाया जाता है. आमके फलों का प्रयोग कच्छ और पकने के बाद दोनों स्थिति में किया जात है.

इसके अलावा भी अन्य कई मौसमी फल व सब्जी हैं जिनका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए. जिससे हमारे शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने में मदद करती है साथ ही हमारे त्वचा और आकर्षक, चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद करती है.