इंडोनेशिया…

इंडोनेशिया…

143
0
SHARE
मुनि व बुनी सभ्यता इंडोनेशिया की सबसे पुराणी सभ्यता है. फोटो:- गूगल .

एक ऐसा देश जिसका धर्म तो इस्लाम है लेकिन कण-कण में रामायण बसा है. ऐसा गणराज्य जो दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित एक देश है. यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है और यहाँ की जनसंख्या करीब 109 करोड़ है. इस देश की राजधानी जकर्ता है और यह दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला बौद्ध देश है. इंडोनेशिया के पड़ोसी देशों में भारत भी शामिल है और इसकी सीमा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से मिलती है. बताते चलें कि मुस्लिम बहुल देश होने के बाद भी यहां के लोग बेहतर इंसान बनने के लिए रामायण पढ़ते है व रामायण के चरित्रों या पात्रो का प्रयोग स्कूलों में शिक्षा देने के लिए भी करते हैं.

पौराणिक ग्रन्थों में रामायण की बात करे तो रामायण में ही किष्किन्धा का वर्णन आया है. भगवान राम व लक्ष्मण माता सीता की खोज करने के दौरान कपिराज सुग्रीव से मुलाकात हुई थी. इतिहासकारो के अनुसार वर्तमान समय के जावा और सुमात्रा द्वीप हैं. बताते चलें कि, इंडोनेशिया ही नहीं कम्बोडिया और थाईलैंड में भी हिन्दू धर्म की छाप मिलती है लेकिन भारत और इंडोनेशिया के संस्कृति में बहुत अधिक समानता है. बताते चलें कि, इंडोनेशिया में करीब 300 से अधिक स्थानीय भाषाओं का प्रयोग किया जाता है. यहां पर ग्रामीण शिकारीयों व घुमंतुओं से लेकर आधुनिक अभिजात्य वर्ग के लोग रहते हैं. यह जातीय टूर पर विविधताओं से भरा-पूरा देश है.

बताते चलें कि, मुनि व बुनी सभ्यता इंडोनेशिया की सबसे पुराणी सभ्यता है. यहां के लोग हिन्दू व ऋषि परम्परा का पालन करते थे. यहां भी हिन्दू राजाओं का ही साम्राज्य था . हिन्दू राजाओ में श्रीविजय, शैलेन्द्र, संजय, माताराम, केदरी राजवंश ने हजारों सालों तक राज्य किया. श्रीविजय के दौरान चीन और भारत के साथ व्यापारिक सम्बन्ध थे. बताते चलें कि, इंडोनेशिया में मौजूद प्राकृतिक संसाधनों की वजह से लोग खींचें चले आते है और व्यापार के साथ-साथ अपने धर्म को भी फैलातें हैं जिसके कारण यहां की पारम्परिक हिंदू व बौद्ध धर्म की हानि हुई. ज्ञात है कि, इंडोनेशिया की मुख्य भाषा इंडोनेशिया ही है जबकि इसकी प्राचीन भाषा कावी था जिसमे देश के प्रमुख साहित्य ग्रन्थ मौजूद हैं. अन्य भाषाओं में जावा, बाली, सुंडा और मदुरा का भी प्रयोग किया जाता है.

इंडोनेशिया दक्षिण-पूर्वी एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जी-२० अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. इंडोनेशिया विश्व की 8 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है 2050 तक सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था बन सकता है. विश्व व्यापार संगठन के अनुसार 2020 में चीन को पीछे छोड़ कर इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश बन जाएगा. भौगोलिक दृष्टिकोण से इंडोनेशिया भूकम्प और ज्वालमुखी के प्रति संवेदनशील है. ज्ञात है कि 2004 में आए सुनामी  से दक्षिन और पूर्व एशिया के तटीय इलाकों को तबाह कर दिया था. मलेशिया और आस्ट्रेलिया के बीच हजारों द्वीप पर फैले इंडोनेशिया में मुसलमानों की सबसे ज्यादा जनसंख्या रहती है जबकि बाली द्वीप समूह में हिन्दू बहुसंख्यक हैं.