अंडर-19 में टीम इण्डिया फिर नंबर वन…

अंडर-19 में टीम इण्डिया फिर नंबर वन…

71
0
SHARE
भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मैच में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चौथी बार विश्व कप अपने नाम कर लिया है. फोटो :-गूगल

भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मैच में आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर  चौथी बार विश्व कप अपने नाम कर लिया है. आस्ट्रेलिया ने भारत को 217 रनों का आसन लक्ष्य दिया था जिसे, भारत ने 38.5 ओवर में हासिल कर लिया.

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मैच बे ओवल मैदान पर तीन बार की वर्ल्ड चैम्पियन आस्ट्रेलिया और भारत का मुकाबला चल रहा था. इस मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 216 रनों पर समेट दिया और आसन टारगेट का पीछ करते हुए 38.5 ओवर में 2 विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली.

टीम इण्डिया की ओर से मनजोत कालरा ने शतकीय पारी खेलते हुए 102 गेंद पर नबाद 101 रन बनाये. बताते चलें कि, अंडर-19 विश्व कप फाइनल में मनजोत 5वें बल्लेबाज हैं जिसने शतक जड़ा है. इससे पहले, ब्रेट विलियमसन (108), स्टीफन पीटर (107), जारद बर्क  (100*) और उन्मुक्त चंद (101*) ने भी शतक जड़ा था.

बताते चलें कि, भारत की ओर से पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए कंगारू गेंदबाजों को खुद पर हावी होने नहीं दिया बल्कि, कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुलाई की. जब भारत का स्कोर 71 रन हुआ तभी, पृथ्वी शॉ (29) विल सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हो गये और आस्ट्रेलिया को पहली सफलता मिली. उसके बाद कालरा और शुभमान गिल ने तेजी से रन बनाना शुरू किया और रन रेट नीचे गिरने नहीं दिया साथ ही कालरा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया. दोनों बल्लेबाजों को खेलते देखकर ऐसा लग रहा था कि, कोई तूफान है जो कंगारू गेंदबाजों को हवा में उड़ा रहा हो.

दोनों दुसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की लेकिन, शुभमान गिल 31 रन बनाकर आउट हो गये, वहीं कालरा एक छोर पर खेलते हुए लगातार रन बना रहे थे. उसके बाद कालरा और हार्विक देसाई ने साथ मिलकर तेजी से रन बनाते हुए टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया वहीं कालरा ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाया, साथ ही समझदारी से खेलते हुए दोनों ने भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी. बतातें चलें कि, इस जीत से राहुल द्रविड़ को उनके कोचिंग करियर की सबसे बड़ी कामयाबी माना जा रहा है.